16वें प्रसव में जच्चा और बच्चा दोनों की मौत

0
45
मध्यप्रदेश के दमोह जिले के बटियागढ़ थाना क्षेत्र के तहत पाड़ाझिर गांव निवासी एक पैंतालीस वर्षीय महिला की प्रसव के बाद नवजात बच्चे समेत मृत्यु हो गई। यह महिला की सोलहवीं संतान थी।
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, सुखरानी अहिरवार (45) नाम की महिला ने कल गांव में ही बच्चे को जन्म दिया। इसके बाद दोनों की तबीयत बिगड़ने लगी। दोनों को हटा में स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले लाया जा रहा था, लेकिन रास्ते में ही दोनों ने दम तोड़ दिया। हटा पहुंचने पर स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सकों ने दोनों की मृत्यु की पुष्टि कर दी।
स्वास्थ्य विभाग ने महिला के संबंध में ग्राम पंचायत और परिजनों के हवाले से मिली सूचना के आधार पर कहा कि महिला की यह सोलहवीं संतान थी। इसके पहले की 15 संतानों में से चार पुत्र और चार पुत्रियां यानी कुल आठ संतान जीवित हैं। शेष सात की मृत्यु हो चुकी है।
दमोह जिले की मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ संगीता त्रिवेदी ने कहा कि इस मामले की पड़ताल करायी जा रही है। उन्होंने कहा कि परिवार नियोजन के लिए अनेक योजनाएं चलायी जा रही हैं और इस संबंध में जागरुकता अभियान भी चलाए जा रहे हैं। इसके बावजूद महिला का परिवार नियोजन नहीं होना चिंता का विषय है।
संजय श्रीवास्तव-प्रधानसम्पादक एवम स्वत्वाधिकारी, अनिल शर्मा- निदेशक, डॉ. राकेश द्विवेदी- सम्पादक, शिवम श्रीवास्तव- जी.एम.
सुझाव एवम शिकायत- प्रधानसम्पादक 9415055318(W), 8887963126

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here